Elephant Day: 12 अगस्त को यहां आयोजित होगा विश्व हाथी दिवस, यह होंगे मुख्य अतिथि

CM Sai on World Elephant Day: 12 अगस्त को रायपुर में विश्व हाथी दिवस का आयोजन किया जाएगा. इसमें केन्द्रीय पर्यावरण और वन मंत्री मुख्य अतिथि होंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Raipur News: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Dev Sai) के अथक प्रयासों से विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) का आयोजन रायपुर में 12 अगस्त को लाभांडी स्थित स्थानीय होटल में किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी (PM Modi) के कुशल नेतृत्व में देश में लगातार जैव विविधिता एवं पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उपलब्धियां अर्जित की जा रही है. रायपुर (Raipur) में आयोजित विश्व हाथी दिवस के इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केन्द्रीय मंत्री पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग भारत सरकार भूपेन्द्र यादव (Bhupendra Yadav) शामिल होंगे. 

हमेशा से देखा है वन प्राणियों को

मुख्यमंत्री साय सीएम बनने से पहले रायगढ़ सांसद भी रह चुके हैं. वे स्वयं जिला जशपुर के ग्राम बगीया जैसे वनांचल क्षेत्रों से आते हैं, जहां हाथियों का अधिक विचरण होता है. सवनांचल क्षेत्र में रहते हुए वे स्वयं वनवासियों की जीवन शैली तथा वनों पर उनकी निर्भरता से भलीभांति परिचित हैं. राज्य में मानव-हाथी द्वंद की समस्या के कारण हाथियों द्वारा फसल नुकसान, जनहानि तथा संपत्ति की हानि की जाती है. इन सारी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, विशेष कर वनवासियों के हित में कार्य करने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर में विश्व हाथी दिवस के परिपेक्ष में प्रोजेक्ट एलीफेंट की स्टीयरिंग कमेटी की 20वीं मीटिंग का आयोजन किया जा रहा है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- महिला से परेशान पति और प्रेमी ने ऐसे लिया बदला, चार बार मूवी देखकर बनाया था मौत का ये प्लान!

Advertisement

क्या है स्टीयरिंग कमेटी?

कमेटी से छत्तीसगढ़ राज्य में मानव-हाथी द्वंद की रोकथाम, हाथियों से होने वाले जन-धन के नुकसान के बेहतर प्रबंधन के संबंध में सुझाव लेने के लिए स्टीयरिंग कमेटी में भारत सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर उच्च अधिकारी, साथ ही वन्यप्राणी विशेषज्ञ, भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण, भारतीय प्राणी सर्वेक्षण, कृषि, विद्युत एवं रेलवे विभाग के अधिकारी सदस्य हैं. केन्द्रीय मंत्री द्वारा हाथी मित्र दल, समाजसेवा संगठन एवं वन्यप्राणी क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाले जनसामान्य नागरिकों से छत्तीसगढ़ के परिपेक्ष में चर्चा करेंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- CM Vishnu Dev Sai तिरंगा रैली यात्रा में हुए शामिल, पीसीसी अध्यक्ष के बयान पर किया ऐसे पलटवार

Topics mentioned in this article