सावधान !छत्तीसगढ़ में दाल और मिर्ची पाउडर में हो रही है मिलावट, दो पर 40 हजार का जुर्माना

Baloda Bazar: दरअसल खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने 19 जुलाई को पलारी विकासखंड के ग्राम जुनवानी स्थित राजेश दाल भंडार से दाल का और बलौदा बाजार नगर के कमलेश किराना स्टोर से लूज मिर्ची पाउडर का सैंपल लिया था और सैंपल लेकर रायपुर के राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला में भेजा था

Advertisement
Read Time: 2 mins
B

Chhattisgarh News: देश में खाने -पीने के सामानों में मिलावट होने की खबर अब आम हो गई है. कुछ पैसों के लालच में मिलावटखोर लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बालौदा बाजार (Baloda Bazar) में लोगों की जान के साथ मिलावट करके खिलवाड़ करने वाले दो दुकानदारों पर कार्रवाई हुई है, और इन पर 40 हजार का जुर्माना लगाया गया है. ये दोनों दुकानदार दाल और मिर्ची पाउडर में मिलावट करते थे. 19 जुलाई को इनके प्रतिष्ठान से खाद्य विभाग ने सैंपल भरकर प्रयोगशाला में भेजा था. अब जांच में मिलावट पाए जाने के बाद खाद्य विभाग ने ये कार्रवाई की है.

19 जुलाई को लिया गया था सैंपल

आपको बता दें दरअसल खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने 19 जुलाई को पलारी विकासखंड के ग्राम जुनवानी स्थित राजेश दाल भंडार से दाल का और बलौदा बाजार नगर के कमलेश किराना स्टोर से लूज मिर्ची पाउडर का सैंपल लिया था और सैंपल लेकर रायपुर के राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला में भेजा था. जहां जांच के बाद सैंपल अमानक मिलने पर राजेश दाल भंडार के प्रोपाइटर वेदराम बंजारे पर 25 हजार रुपए का और कमलेश किराना स्टोर के प्रोपाइटर सागर साहू पर 15 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है. दोनों दुकानदारों के खिलाफ खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत की करवाई की गई है.

Advertisement

खाद्य विभाग को आगे भी करनी होगी ऐसी कार्रवाई

खाद्य विभाग को इस तरह की कार्रवाई लगातार करते रहने की जरूरत है. जिससे ऐसे मिलावटखोरों को कार्रवाई होने का डर दिखे और वो इस तरह के काम ना करें, जिससे आम लोग के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ न हो सके.

Advertisement

ये भी पढ़ें मोदी कैबिनेट ने एमपी को दी 6 लेन हाई-स्पीड कॉरिडोर परियोजना की बड़ी सौगात, सीएम डॉ. मोहन यादन ने ये कहा..

Advertisement

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: सरकार योजना विहीन... किसानों की खेती हो रही चट, पालतू पशुओं को ग्रामीणों ने बाड़े में बंद कर मार डाला... जानिए पूरा मामला 

Topics mentioned in this article