Chhattisgarh Rain: बलौदा बाजार में बाढ़ जैसे हालात, कहीं उफनते नदी-नाले तो कहीं बांध टूटने से घरों में घुसा पानी

Rain in Chhattisgarh: बलौदा बाजार में लगातार हो रही बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. बरसात के पानी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. गांवों में जलभराव होने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. कई जगहों पर तो लोगों की फसलें, घर, सामान सभी पानी में डूब गए हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

Chhattisgarh Flood Photos: छत्तीसगढ़ में लगातार हो रही बारिश के चलते कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. हालांकि इस बीच सरकार और निगम निगम की नाकामियां भी नजर आ रही है. बलौदा बाजार में बारिश का पानी (Baloda Bazar Flood) लोगों के घरों तक घुस गया है, जिससे आमजन काफी परेशान है. दरअसल, बलौदा बाजार के भाटापारा नगर पालिका क्षेत्र में सही निकासी नहीं होने के चलते बारिश की पानी लोगों के घरों में भर गया. इधर, पलारी विकासखंड में सरकारी कार्यालयों और अस्पताल में पानी भरने से लोगों को भारी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है. वहीं जिले के सिमगा के ग्राम दरचुरा में देवरीडीह दरचूरा बांध के टूटने से बाढ़ की स्थिति बन गई है. 

दरचूरा बांध टूटने से गणेशपुर गांव में के घरों में पहुंचा पानी 

गणेशपुर गांव में बांध का पानी घरों में भर गया. हालात बिगड़ने की सूचना पर प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची. साथ ही सुरक्षा और बचाव के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम को भी बुलाना पड़ा. जिले के एडीएम दीप्ति गौते, एसडीएम अंशुल वर्मा, तहसीलदार नीलमणि दुबे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार, एसडीओपी ऐश्वर्य चंद्राकर, थानाप्रभारी की टीम मौके पर मौजूद हैं. 

Advertisement

राहत-बचाव का काम जारी

हालांकि  इससे पहले जिला प्रशासन की टीम गांव के 50 लोगों को राहत बचाव करते हुए विश्रामपुर के ईसाई कम्यूनिटी हॉल में रहने के लिए व्यवस्था की है. वहीं एसडीआरएफ की टीम ने देर रात तक गणेशपुर में तीन लोगों को बचाया. बहरहाल अंधेरा होने के कारण बचाव का काम ज्यादा देर नहीं चल पाया और राहत-बचाव कार्य को रोकना पड़ा. देर रात संयुक्त कलेक्टर मिथलेश डोंडे पहुंचकर हालात का जायजा लिया.

Advertisement

सही निकासी नहीं होने के चलते बारिश का पानी घरों में भरा

बता दें कि बलौदा बाजार के भाटापारा नगर पालिका क्षेत्र में सही निकासी नहीं होने के चलते बारिश की पानी लोगों के घरों में भर गया. वहीं घरों में भरे पानी को निकालने के लिए लोगों को जद्दोजहद करना पड़ रहा है. इधर, पलारी विकासखंड में सरकारी कार्यालयों और अस्पताल में पानी भरने से लोगों को भारी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisement

भाटापारा शहर में  2 से 3 फिट तक पानी भरा

बलौदा बाजार क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के बाद हालात का जमीनी हकीकत की पड़ताल करने जब NDTV की टीम भाटापारा नगर पालिका क्षेत्र में पहुंची. तब मालूम चला कि बीती रात हुई मूसलाधार बारिश के कारण भाटापारा शहर के वार्ड नम्बर 15 के कई घरों में 2 से 3 फिट तक पानी भर चुका है. इतना ही नहीं भाटापारा जनपद पंचायत, आसपास के मुहल्ले सहित पलारी विकासखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बिजली विभाग के सब स्टेशन सहित कई सरकारी कार्यालयों में भी पानी भर गया है. इसको लेकर लोगों से बात करने पर उनमें प्रशासन और सरकार के प्रति नाराजगी देखने को मिली.

विधायक इंद्र कुमार साव ने कहा कि समस्या बहुत पुरानी है. इसे जल्द ही ठीक करने के लिए काम किया जाएगा. उन्होंने नगर पालिका के सीएमओ पर नाराजगी जताई.

जनपद सीईओ सत्यव्रत तिवारी ने कहा कि निकासी की समस्या होने के कारण जनपद पंचायत में पानी भर गया है. साथ ही उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में पानी भरने और उसके लिए टीम तैनात किए जाने की जानकारी दी.

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र अनिश्चित काल के लिए खत्म, 966 प्रश्नों की सूचनाएं हुई प्राप्त

Topics mentioned in this article